Home साहित्य यूजीसी केयर सूची में पत्रिका को शामिल करने की प्रक्रिया

यूजीसी केयर सूची में पत्रिका को शामिल करने की प्रक्रिया

यूजीसी केयर सूची में पत्रिका को शामिल करने की प्रक्रिया

(UGC CARE LIST) यूजीसी केयर सूची में पत्रिका को शामिल करने की प्रक्रिया

यूजीसी केयर क्या है 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्चतर शिक्षा संस्थानों में मानकों को बनाए रखने के लिए उत्तरदायी शीर्ष नियामक निकाय के रूप में शोध की गुणवत्ता में सुधार करने और प्रकाशन आचारनीति की रक्षा के लिए कड़े कदम उठाए हैं। इस प्रयोजन के लिए यूजीसी ने 14 जनवरी, 2019 की अधिसूचना द्वारा  गुणवत्तापूर्वक संदर्भ सूची’ तैयार करने और रखरखाव के लिए ‘शैक्षिक और शोध आचारनीति सह-संघर्ष (केयर) की स्थापना है।  केयर का मुख्य कार्य भारतीय विश्वविद्यालयों में शोध की गुणवत्ता के साथ-साथ प्रकाशन आचारनीति को बढ़ावा देना है।

यूजसी केयर सूची में पत्रिकाएँ कब शामिल की जाती है ?

यह सूची वर्ष में तीन बार संशोधित की जाती है। यूजीसी केयर के सदस्यों द्वारा शोध के मानकों को ध्यान में रखकर गुणवत्तापूर्वक पत्रिकाओं का चयन किया जाता है।

ugc care list

यूजीसी केयर में पत्रिका शामिल करने हेतु आवेदन कैसे करना है ? (Apply for Ugc Care)

केवल विश्वविद्यालयों के शिक्षण संकाय निर्धारित प्रस्तुत करने की प्रक्रिया का पालन करने के पश्चात पत्रिकाओं की संस्तुति कर सकते हैं। पत्रिका शीर्षक/कों की संस्तुति विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के माध्यम से निम्नानुसार की जाएंगीः
विश्वविद्यालयः विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी प्रकोष्ठ संबंधित क्षेत्र यूजीसी-केयर विश्वविद्यालय को पत्रिका के शीर्षक/कों की संस्तुति कर सकते हैं।
संबद्ध महाविद्यालयः महाविद्यालय आईक्यूएसी प्रकोष्ठ पत्रिका के शीर्षक/कों की संस्तुति कर सकते हैं, अगर उन्हें मूल विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी प्रकोष्ठ के लिए उपयुक्त पाया गया है। मूल विश्वविद्यालय का आईक्यूएसी प्रकोष्ठ संस्तुत पत्रिका शीर्षक को अग्रेशित कर सकता है, यदि संबन्धित क्षेत्रीय यूजीसी-केयर विश्वविद्यालय के लिए उपयुक्त पाया जाता है।
व्यक्ति विशेष कोई भी व्यक्ति विशेष निकटतम महाविद्यालय अथवा विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी प्रकोष्ठ के माध्यम से केवल शिक्षण संकाय की संस्तुति के साथ निर्धारित प्रस्तुतीकरण प्रक्रिया का पालन करके यूजीसी-केयर विश्वविद्यालय को पत्रिका शीर्षक/कों की संस्तुति कर सकता है।प्रकाशक प्रकाशक सम्बद्ध महाविद्यालय के आईक्यूएसी प्रकोष्ठ अथवा विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी प्रकोष्ठ के माध्यम सेशिक्षण संकाय की संस्तुति के साथ निर्धारित प्रस्तुतीकरण प्रक्रिया का पालन करके पत्रिका शीर्षक/कों की संस्तुतिकर सकते हैं।

Apply for ugc care


यूजीसी-केयर विश्वविद्यालय 

  1. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली (उत्तरी क्षेत्र)
  2. एम.एस. बड़ौदा विश्वविद्यालय, वडोदरा (पश्चिमी क्षेत्र)।
  3. हैदराबाद विश्वविद्यालय, हैदराबाद (दक्षिणी क्षेत्र)
  4. तेजपुर विश्वविद्यालय, असम (पूर्वी क्षेत्र)

यूजीसी केयर में आवेदन हेतु आवेदन पत्र 

आप इस लिंक पर क्लिक करें – आवेदन पत्र करके फॉर्म डाऊनलोड कर  सकते हैं और नजदीक के कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय द्वारा प्रेषित कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

यूजसी में शामिल पत्रिकाओं को कहाँ देखें 

यूजीसी केयर सूची (UGC CARE LIST) को आप पुणे विश्वविद्यालय के अधीन यूजीसी केयर की वेबसाइट पर देख सकते हैं। 

ugc care journal list

सबस्क्राईब करें

[उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here