संगोष्ठी-आमंत्रण

‘फणीश्वरनाथ रेणु और उनका साहित्य’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

संगोष्ठी विवरण 

        हिंदी कथा साहित्य को एक विशिष्ट आयाम देने वाले अप्रतिम कथा-शिल्पी पद्मश्री फणीश्वरनाथ रेणु की जन्मशती के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान, लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु, सिद्धार्थनगर के हिन्दी विभाग द्वारा ‘फणीश्वरनाथ रेणु और उनका साहित्य’ विषय पर दिनांक  10-11 अप्रैल, 2021 को आयोजित होने वाली दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में आपका स्वागत है। 
renu janmshatbadi varsh

संगोष्ठी से संबंधित कुछ आवश्यक बातें इस प्रकार हैं-

1. उक्त संगोष्ठी सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु में आयोजित होगी। 
2. संगोष्ठी उद्घाटन एवं समापन सत्रों के अतिरिक्त चार प्रमुख तकनीकी सत्रों में विभाजित होगी, जो इस प्रकार हैं-
• फणीश्वरनाथ रेणु की कहानियाँ 
• रेणु के उपन्यास 
• रेणु के रिपोर्ताज एवं रेखाचित्र  
• रेणु : विविध लेखन, भाषा और तुलनात्मक अध्ययन  
3. संगोष्ठी में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी उपर्युक्त सत्रों से संबंधित विषयों पर अपने शोधपत्र भेज सकते हैं। शोधपत्र मौलिक एवं स्तरीय होने चाहिए और अधिकतम 20 मार्च तक हमें मिल जाने चाहिए, क्योंकि चयनित श्रेष्ठ शोधपत्रों को पुस्तक रूप में प्रकाशित कराने की योजना है, जिसका विमोचन संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में किया जाएगा।
4. शोधपत्र कृतिदेव 10 या यूनिकोड में टाइप कराकर hksgpn@gmail.com ई-मेल पते पर भेजे जाने चाहिए। 
5. संगोष्ठी में सहभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों को पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। पंजीकरण-शुल्क प्राध्यापकों के लिए रु. 800/- तथा शोधार्थियों के लिए रु. 500/- निर्धारित किया गया है। 
6. संगोष्ठी में आने वाले पंजीकृत प्रतिभागियों के लिए दिनांक 10 से 11 अप्रैल तक 2 दिन के रहने और खाने की व्यवस्था विश्वविद्यालय की ओर से की जाएगी। इसके अतिरिक्त रुकने वालों को अपना खर्च स्वयं वहन करना होगा। 
7. संगोष्ठी-स्थल तक आने-जाने के मार्ग-व्यय की व्यवस्था प्रतिभागियों को स्वयं या अपनी संस्था की ओर से करनी होगी। आयोजकों की ओर से कोई मार्ग-व्यय देय नहीं होगा। 

संपर्क 

8. संगोष्ठी से संबन्धित अन्य किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए संगोष्ठी के संयोजक प्रो. हरीशकुमार शर्मा से मोबाइल संख्या 7983809664 पर तथा सह-संयोजक डॉ. सत्येन्द्र कुमार दुबे से मोबाइल संख्या 8707281835 पर संपर्क किया जा सकता है।

[उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।]

Sending
User Review
( votes)
यह भी पढ़ें -  नारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.